Thursday, March 21, 2013

गुलाब जामुन - Gulab Jamun

गुलाब जामुन - Gulab Jamun

आवश्यक सामग्री
·         मावा (खोया)  300 ग्राम
·         मैदा (रिफाइन्ड फ्लोर ) 40 ग्राम (2 स्पून)
·         काजू 1  टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
·         किशमिश 1 टेबल स्पून
·         चीनी 600 ग्राम
·         घी गुलाब जामुन तलने के लिये

विधि
·         मावा और मैदा को एक चौड़े और बड़े बर्तन में रखकर तब तक मलें जब तक कि वहनरम, चिकना गूथे हुये आटे जैसा न लगने लगे. गुलाब जामुन बनाने के लिये मावा तैयारहै.
·         गुलाब जामुन तलने से पहले चाशनी बना कर तैयार कर लीजिये. चाशनी बनाने का तरीकानीचे दिया गया है. चाशनी तैयार हो गई है.
·         तैयार मावा से थोड़ा सा मावा ( करीब एक छोटी  चम्मच ) अंगुलियों की सहायता से निकालिये, उसे हथेली पर रखकर चपटा करके 3-4 काजू के टुकड़े और एक किशमिश उसमें भरने  के लिये उसके ऊपर रखें. मावा को चारों ओर से उठा कर काजू किशमिश को मावा के अन्दर  बन्द कर दीजिये, अब दोनों हथेलियों के बीच रख कर गोल करिये, मावा का गोला अच्छी तरह बन जाने के बाद प्लेट में रख लीजिये.  सारे गोले इसी तरह तैयार कर लीजिये.
·         कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये. पहले एक गुलाब जामुन घी में डाल के देख लीजिये, वो फट तो नहीं रहा है यदि गुलाब जामुन घी में फट रहा है, तब गुलाबजामुन के मावा में थोड़ा मैदा और मिलायें और अच्छे से गुंथे, फिर उसके गोले बनाये.
·         गैस को धीमा करके 4-5 गोले, कढ़ाई में डालें और तलें, गुलाब जामुन को तलते समय उस पर कलछी न लगायें बल्कि गरम गरम घी उसपर कलछी से डालें और ब्राउन होनेके बाद हल्के से हिला हिला कर तलेंगुलाब जामुन के चारों तरफ ब्राउन होने तक तल लीजिये. 
·         तले गुलाब जामुन कढ़ाई से निकाल कर  चाशनी में डुबा दीजिये.  इसी तरह सारे गुलाब जामुन बनाकर, तल कर चाशनी में डुबा दीजिये.

चाशनी बनाने का तरीका

एक बर्तन में चीनी और  300  ग्राम पानी (चीनी की मात्रा का आधा पानी) मिलाकर आग पर चाशनी बनने के लिये रखिये.
चाशनी में जब उबाल आ जाय, चीनी पानी में घुल जाय उसके बाद 1-2 मिनिट तक और पकायें. चाशनी के घोल से लेकर 1-2 बूंद प्लेट में टपकायें. अंगूठे और अंगुली के बीच चिपका कर देख लीजिए, चाशनी उंगली और अंगूठे के बीच चिपकनी चाहिये, आधा तार की चाशनी यानि कि तार बहुत ही कम दूरी तक बने, तले हुये गुलाब जामुन  को इस चाशनी में डाल दीजिये. 1-2 घंटे में गुलाब जामुन मीठा रस सोखकर तैयार हो  जायेंगें.
गुलाब जामुन तैयार हैं. इन्हें गरम गरमा परोसिये और खाइये.

Keywords Khoye ke Rasgulle  Gulab Jamun 

No comments:

Post a Comment